स्वास्थ्य

Yoga for Glowing Skin : 5 योगासन जिसको करने से मिलती है दमकती त्वचा

चमकती त्वचा के लिए योग हिंदी में दोस्तों ग्लोइंग और ग्लोइंग स्किन किसे पसंद नहीं होती है। हर व्यक्ति चाहे वह पुरुष हो या महिला, हमेशा अपनी त्वचा में अच्छा दिखना चाहता है। महिलाएं इस बात को लेकर अधिक गंभीर होती हैं कि वे हमेशा अपनी त्वचा को चमकदार और स्वस्थ देखना चाहती हैं। बाजार में कई तरह के सौंदर्य उत्पाद उपलब्ध हैं जो दावा करते हैं कि वे आपकी त्वचा को चमकदार और चमकदार बना देंगे।

दोस्तों, लेकिन आपको बता दें कि ये ब्यूटी प्रोडक्ट्स हमारी त्वचा को कुछ देर के लिए ग्लो और ग्लोइंग बना देते हैं, लेकिन इनका ज्यादा इस्तेमाल हमारी त्वचा को खराब भी कर सकता है। ब्यूटी प्रोडक्ट्स में कई ऐसे केमिकल होते हैं जो हमारी त्वचा को अच्छा बनाने के बजाय नुकसान पहुंचाते हैं। ऐसे में दोस्त आपकी त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए हम आपको सलाह देंगे कि आप ब्यूटी प्रोडक्ट्स की जगह घरेलू नुस्खे अपनाकर अपनी त्वचा को स्वस्थ और अच्छा बनाएं। आज इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको कुछ ऐसे ही योगासन के बारे में बताएंगे जिन्हें करने के बाद योग आपकी त्वचा में जान डाल देगा। और सब आपकी त्वचा की तारीफ करते रहेंगे –

खूबसूरत त्वचा के लिए क्यों जरूरी है योग?

दोस्तों अगर हम अपने आंतरिक शरीर को स्वस्थ और बाहर की ओर रखेंगे तो यह अपने आप बाहर से चमकने लगता है। खूबसूरत त्वचा के लिए हमें सबसे पहले इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि हम अपने दिमाग और दिमाग को साफ और सुंदर बनाने के लिए लगातार प्रयास करते रहें। जब हमारा शरीर भीतर से ही स्वस्थ होगा तो हमारी बाहरी त्वचा भी दिखाई देगी। आपको यह सुनकर थोड़ा अजीब लगा होगा कि आखिर योग से त्वचा में निखार कैसे आ सकता है? लेकिन दोस्तों, यह बिल्कुल सच है कि योग आपकी त्वचा को चमकदार बनाता है। योग करने से न केवल हमारा शरीर स्वस्थ रहता है बल्कि यह हमारे शरीर के अंगों को भी साफ करता है जिससे हमें दमकती त्वचा मिलती है। अगर आप इन योगों को सही तरीके से करते हैं तो आपको बुढ़ापा रोधी प्रभाव भी मिलता है, जिससे हमारी त्वचा की झुर्रियां या काले धब्बे ठीक हो जाते हैं।

खूबसूरत त्वचा के लिए करें ये योग: ग्लोइंग स्किन के लिए 6 योग

1- सर्वांगासन – चमकती त्वचा के लिए सर्वांगासन योग

सर्वांगासन त्वचा की संरचना में सुधार करता है और हमारे रक्त परिसंचरण को नियंत्रित करके त्वचा की गुणवत्ता में सुधार करता है। अगर इस आसन को दिन में 3 से 5 बार किया जाए तो यह त्वचा से कील-मुंहासों, मुंहासों और झुर्रियों से निजात दिलाने में भी मददगार होता है।

सर्वांगासन कैसे बनाएं: सर्वगासन करने का तारिका, सर्वगसन केसे करते हैं?

सर्वांगासन करने के लिए सबसे पहले अपनी पीठ के बल सीधे लेट जाएं और अपने हाथों को अपनी सीधी पीठ के बगल में जमीन पर टिका दें।

इसके बाद सांस लेते हुए दोनों पैरों को ऊपर उठाकर “अर्ध हलासन” डालना चाहिए।

• अब अपनी पीठ को दोनों हाथों से सहारा दें और अपनी कोहनियों को जमीन पर टिकाएं। दोस्तों इस बात का ध्यान रखें कि इस आसन में आपको कुछ बार सांस अंदर-बाहर करनी है क्योंकि इससे यह तय होगा कि आपका बैलेंस सही है या नहीं।

इसके बाद अपने धड़ और पैरों को उठाकर एक सीध में लाएं। अपनी नाक पर नजर रखें, ऐसा करते समय अगर आपको अपना संतुलन बनाए रखने में परेशानी होती है, तो आप अपनी नजर अपनी नाभि पर भी रख सकते हैं।

अब इस पोजीशन में अपनी क्षमता के अनुसार 60 से 300 सेकेंड तक रहें और धीरे-धीरे नीचे आ जाएं। शुरुआत में आप इसे 30 सेकंड के लिए कर सकते हैं लेकिन धीरे-धीरे आपको अपना समय बढ़ाना चाहिए।

2- हलासन – ग्लोइंग स्किन के लिए हलासन योग

किसी भी बीमारी की जड़ पेट की समस्या होती है। अगर हमारा पेट साफ नहीं है तो हम कई तरह की बीमारियों से घिरे रहते हैं। अगर हमारा पाचन तंत्र ठीक से काम करता है, उपनाम सब कुछ बचाता है, तो हमारी त्वचा अपने आप चमकने लगती है। वहीं अगर हमारा पाचन तंत्र ठीक से काम नहीं करेगा तो हमारी त्वचा भी खराब हो जाएगी। ऐसे में पाचन तंत्र को बेहतर बनाने के लिए सबसे अच्छी योग मुद्रा “हलासन” है। इस आसन को करने से हमारा पाचन तंत्र अच्छे से काम करता है और हमें दमकती त्वचा मिलती है।

How to make हलासन: हलासन कैसे बनाते हैं? हलासन करने का तारिका

• हलासन करने के लिए सबसे पहले पीठ के बल लेट जाएं।

• अपने हाथों को अपने शरीर के पास रखें, ताकि आपकी हथेलियां जमीन की ओर हों।

• जैसे ही आप सांस लेते हैं, अपने पैरों को ऊपर उठाएं।

• पैरों और कमर के बीच का कोण 90 डिग्री होना चाहिए और पेट की मांसपेशियों पर दबाव बना रहना चाहिए।

• अब अपने पैरों को ऊपर उठाएं, अपनी कमर को अपने हाथों से सहारा दें।

• सीधे पैर सिर की ओर मुड़े होने चाहिए और पैरों को सिर के पीछे ले जाना चाहिए।

• अब अपने पंजों से जमीन को छुएं और हाथों को कमर से हटाकर जमीन पर सीधा रखें।

• कमर जमीन के समानांतर होनी चाहिए।

• इस स्थिति में 1 मिनट तक रहें, सांस लेने पर ध्यान दें, सांस छोड़ते हुए अपने पैरों को वापस जमीन पर ले आएं।

• आसन छोड़ते समय जल्दी से दांव न लगाएं, बल्कि अपने पैरों को स्थिर गति से लौटाएं।

3- त्रिकोणासन – चमकती त्वचा के लिए त्रिकोणासन योग

त्रिकोणासन के माध्यम से हमारी छाती और खुल जाती है, जिससे हमारी त्वचा में अधिक मात्रा में ऑक्सीजन पहुंचती है। इस आसन को करने से हमारी त्वचा तरोताजा और जवां महसूस होती है।

त्रिकोणासन बनाने की विधि: त्रिकोणासन कैसे करें, त्रिकोणासन करने के तारिके

• त्रिकोणासन करने के लिए सबसे पहले जमीन पर सीधे खड़े हो जाएं। अपने पैरों को कुछ मीटर अलग रखें।

• विशेष रूप से सावधान रहें कि आपका दाहिना पैर आपके सामने 90 डिग्री है और आपका बायां पैर 15 डिग्री के कोण पर है।

• अब अपने शरीर का भार दोनों पैरों पर रखें और गहरी सांस लेते रहें।

इसके बाद अपने दाएं पैर के अंगूठे और बाएं हाथ को सीधे आसमान की तरफ उठाएं। इस बात का विशेष ध्यान रखें कि बायां हाथ सिर के ठीक ऊपर हो।

• इसके बाद अपने सिर को आसमान की तरह उठाएं और आंखें खोलकर ऊपर देखें।

• इस समय आपका हाथ एक सीधी रेखा में होना चाहिए।

• अपनी क्षमता के आधार पर कुछ देर इसी अवस्था में रहें और गहरी सांस लेते रहें और सांस छोड़ते रहें।

इसके बाद इस आसन को दूसरे पैर से भी दोहराएं।

4- अधोमुखवासनासन: चमकती त्वचा के लिए अधोमुखवासनासन योग

यह आसन हमारी त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करता है। आसन करने से सभी मांसपेशियों से तनाव दूर होता है और त्वचा में रक्त का प्रवाह बेहतर होता है। सरकार के माध्यम से हमारी त्वचा और चेहरे तक रक्त पर्याप्त मात्रा में पहुंचता है। अधोमुखाश्वनासन करने से त्वचा में एक अन्य प्रकार की ताजगी का अनुभव होता है। इसके लिए यह आसन रोजाना 30 सेकेंड तक करना चाहिए।

अधो मुख संवासन कैसे बनाएं: अधोमुखावासना कैसे करते हैं?

• सबसे पहले अपने पेट के बल जमीन पर लेट जाएं और सांस लेते हुए अपने शरीर को केवल अपने पैरों और हाथों से उठाएं और टेबल जैसी आकृति बनाएं।

इसके बाद सांस छोड़ते हुए धीरे-धीरे अपने हिप्स को ऊपर की ओर उठाएं और अपनी कोहनियों और घुटनों को सख्त बनाएं। आपके शरीर को एक उल्टा “वी” आकार बनाना चाहिए।

• अब अपने कंधों और हाथों को एक लाइन में रखें जबकि आपके पैर हिप लाइन में हों।

इसके बाद अपने हाथों को जमीन पर दबाएं और अपनी गर्दन को फैलाने की कोशिश करते रहें। आपका काम आपके हाथों के अंदरूनी हिस्से को छूते रहना चाहिए और आपकी आंखें नाभि पर केंद्रित रहनी चाहिए।

• कुछ सेकंड इस स्थिति में रहने के बाद अपने घुटनों को जमीन पर रखें और वापस उसी स्थिति में आ जाएं।

5- भारद्वाजसन: दमकती त्वचा के लिए भारद्वाजसन योग

एक स्वस्थ और पौष्टिक त्वचा पाने के लिए हमेशा एक अच्छे पाचन तंत्र की आवश्यकता होती है। इस आसन को करने से हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और मुख्य अंगों के हानिकारक अंग भी बाहर निकल जाते हैं। और हम सभी जानते हैं कि चमकती त्वचा के लिए शरीर से अपशिष्ट उत्पादों का बाहर निकलना बहुत जरूरी है।

भारद्वाज आसन कैसे बनाएं: भारद्वाजसन कैसे करते हैं?

• भारद्वाज आसन को करने के लिए सबसे पहले जमीन पर दंडासन की स्थिति में बैठ जाएं।

• दंडासन की स्थिति में बैठने के बाद अपने पैरों को आगे और हाथों को सीधा रखें।

इसके बाद अपने घुटनों को बाईं ओर मोड़ें और याद रखें कि आपका सारा वजन आपके दाहिने कूल्हों पर होना चाहिए।

इसके बाद दाहिने पैर की एड़ी को बाएं पैर की जांघ पर रखें।

• गहरी सांस लेते हुए ईख की हड्डी को सीधा करें और धीरे-धीरे सांस छोड़ते हुए अपने शरीर के ऊपरी हिस्से को कमर से सिर तक दाहिनी ओर मोड़ें।

इसके बाद अपने विपरीत हाथ को अपने बाएं घुटने पर रखें और सांस लेते हुए अपनी रीढ़ को सीधा करें और अपने शरीर को मोड़ें।

• अब अपने सिर को बाईं ओर मोड़ें और अपने दाहिने कंधे को देखें।

• कुछ देर इसी स्थिति में रहें और 5 से 10 गहरी सांसें लें।

• धीरे-धीरे सामान्य स्थिति में लौट आएं और यही प्रक्रिया दोबारा दोहराएं।

6- मुख्य चित्र: मुख्य चित्र

दोस्तों अगर हम सिर के बल खड़े हो जाएं तो हमारा रक्त प्रवाह उल्टा हो जाता है। और सिर के बल खड़े होने से हमारी त्वचा भी विपरीत दिशा में लटक जाती है, ऐसे में हमारी त्वचा पर रक्त संचार अच्छा रहता है। शीर्षासन करने से त्वचा में आवश्यक पोषण और ऑक्सीजन का प्रवाह बेहतर होता है। त्वचा को ग्लोइंग और एंटी-एजिंग बनाने के लिए यह आसन बहुत अच्छा है।

शीर्षासन करने की विधि: शीर्षासन करने का तारिका, सिरसासन कैसे करें?

• सबसे पहले जमीन पर बैठ जाएं।

• फिर अपनी अंगुलियों को आपस में बांध लें और उस पर अपना सिर रखें।

• धीरे-धीरे अपने पैरों को अपनी अंगुलियों से एक साथ उठाएं और उन्हें सीधा करने का प्रयास करें।

इसके बाद पूरे शरीर के अंग को आपस में जुड़ी हुई उंगलियों और सिर पर ले जाएं।

• आप कुछ देर इसी स्थिति में रहें और अपने घुटनों को मोड़ते हुए धीरे-धीरे अपने पैरों को नीचे करें।

• यह एक साइकिल की तरह है, इसे 3 से 5 बार किया जा सकता है।

तो खूबसूरत त्वचा के लिए ये योगासन (चमकती त्वचा के लिए 5 योग)

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